इस्लामाबाद, 10 अगस्त 2025। Pakistan Air Space: पाकिस्तान की आर्थिक तंगी के बीच उसने भारत के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर एक और गलती कर दी, जिसका खामियाजा उसे भारी नुकसान के रूप में भुगतना पड़ा। 22 अप्रैल 2025 को जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने सिंधु जल संधि को निलंबित कर दिया था। इसके जवाब में पाकिस्तान ने 24 अप्रैल 2025 से भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया।
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इस फैसले से पाकिस्तान को दो महीनों (24 अप्रैल से 30 जून 2025) में लगभग 4.1 अरब पाकिस्तानी रुपये (लगभग 127 करोड़ भारतीय रुपये) का नुकसान हुआ। पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने अपनी नेशनल असेंबली में स्वीकार किया कि इस अवधि में हवाई यातायात में 20% की कमी आई, जिससे पाकिस्तान हवाई अड्डा प्राधिकरण (PAA) को भारी वित्तीय झटका लगा।
इस दौरान रोजाना 100-150 भारतीय विमान प्रभावित हुए। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, यह नुकसान तब हुआ जब भारतीय विमानों को वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करना पड़ा, जिससे पाकिस्तान को ओवरफ्लाइट शुल्क से होने वाली आय रुक गई। हालांकि, पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने इस नुकसान को देश की संप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जरूरी बताकर उचित ठहराने की कोशिश की।
मंत्रालय का दावा है कि 2019 में हवाई क्षेत्र बंद करने से हुए 54 मिलियन डॉलर के नुकसान की तुलना में इस बार PAA का कुल राजस्व 508,000 डॉलर से बढ़कर 760,000 डॉलर हो गया है। फिर भी, यह नुकसान पाकिस्तान की पहले से ही कमजोर अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा झटका है। दूसरी ओर, भारत ने भी जवाबी कार्रवाई में 1 मई 2025 को पाकिस्तानी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया। इससे पाकिस्तान की उड़ानों को दक्षिण-पूर्व एशिया जैसे गंतव्यों के लिए लंबे मार्ग अपनाने पड़ रहे हैं, जिससे उनकी लागत और उड़ान समय बढ़ गया है।
उदाहरण के लिए, इस्लामाबाद से सिडनी की उड़ानें अब 15-19 घंटों के बजाय और अधिक समय ले रही हैं। पाकिस्तान का यह कदम न केवल उसकी अर्थव्यवस्था के लिए नुकसानदायक साबित हुआ, बल्कि भारत के साथ तनाव को और बढ़ाने वाला भी रहा। विशेषज्ञों का मानना है कि दोनों देशों के बीच हवाई क्षेत्र प्रतिबंधों से न केवल एयरलाइंस, बल्कि यात्रियों को भी बढ़ी हुई लागत और समय की मार झेलनी पड़ रही है।
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